HomeMoneyE-Shram कार्ड वाले 2.5 करोड़ से अधिक वर्कर्स को मिलेगा 500 रुपये महीना, फौरन कराएं रजिस्ट्रेशन वरना लाभ से रह जाएंगे वंचित

E-Shram कार्ड वाले 2.5 करोड़ से अधिक वर्कर्स को मिलेगा 500 रुपये महीना, फौरन कराएं रजिस्ट्रेशन वरना लाभ से रह जाएंगे वंचित

ई-श्रम पोर्टल पंजीकरण | ई श्रमिक कार्ड रजिस्ट्रेशन | ई-श्रम पोर्टल लॉगिन | e Shram Card ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म | E Shram Portal Apply Online | e Shram Card Registration | E Shram Card CSC Login

E-Shram कार्ड वाले 2.5 करोड़ से अधिक वर्कर्स को मिलेगा 500 रुपये महीना, फौरन कराएं रजिस्ट्रेशन वरना लाभ से रह जाएंगे वंचित
E-Shram कार्ड वाले 2.5 करोड़ से अधिक वर्कर्स को मिलेगा 500 रुपये महीना, फौरन कराएं रजिस्ट्रेशन वरना लाभ से रह जाएंगे वंचित

अगर आप असंगठित क्षेत्र के श्रमिक हैं, आपके पास e-Shram कार्ड है और उत्तर प्रदेश के रहने वाले हें तो आपके लिए खुशखबरी है। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने असंगठित क्षेत्र के करीब ढाई करोड़ मजदूरों और करीब 60 लाख पंजीकृत मजदूरों को दिसंबर माह से मार्च तक पांच सौ प्रति माह देने की घोषणा की है। बता दें ई-श्रम पोर्टल पर अबतक यूपी के 25691084 श्रमिकों ने अपना रजिस्ट्रेशन करा लिया है और अब उन्हें मार्च तक हर महीने 500 रुपये मिलेंगे।

यूपी में जिन लोगों के पास ई-श्रम कार्ड है, उनमें सबसे अधिक 1.24 करोड़ श्रमिक कृषि क्षेत्र से जुड़े हैं। ई-श्रम पोर्टल पर दिए गए आंकड़ों के मुताबिक दूसरे नंबर पर हाउहोल्ड वर्कर हैं, जिनकी संख्या 4039153 है। वहीं, निर्माण क्षेत्र में लगे श्रमिकों की संख्या 2442088 है। बता दें देश में करीब 38 करोड़ श्रमिकों का रजिस्ट्रेशन ई-श्रम पोर्टल पर करने का लक्ष्य है। इनमें से अबतक 12.20 करोड़ से अधिक श्रमिक रजस्टर्ड हो चुके हैं।

E-Shram क्या है?

ई-श्रम पोर्टल (eSHRAM Portal) पर रजिस्ट्रेशन कराने वाले श्रमिकों को एक ई-श्रम कार्ड (e-SHRAM Card) जारी किया जाता है. इस कार्ड की मदद से श्रमिक देश में कहीं भी और कभी भी तमाम सामाजिक सुरक्षा योजनाओं का लाभ ले सकते हैं. श्रमिकों फ्री दुर्घटना बीमा की मदद भी है. जो श्रमिक E-Shram Portal पर अपना रजिस्ट्रेशन करते हैं उन्‍हें यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN) मिल जाता है.

यूनिवर्सल अकाउंट नंबर

जो श्रमिक E-Shram Portal पर अपना रजिस्ट्रेशन करते हैं उन्‍हें यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN) मिल जाता है. यह यूएएन 12 अंकों का होता है. UAN एक स्थायी नंबर होता है. एक बार आवंटित होने के बाद यह नंबर जीवन भर नहीं बदलेगा.

कौन हैं असंगठित क्षेत्र के श्रमिक

कोई भी श्रमिक जो गृह-आधारित कामगार, स्व-नियोजित कामगार या असंगठित क्षेत्र में कार्यरत वेतन भोगी कामगार है और ईएसआईसी या ईपीएफओ का सदस्य नहीं है, उसे असंगठित कामगार कहा जाता है। जैसे अगर आप ट्यूशन पढ़ाते हैं या सिलाई की दुकान है तो भी आप इस श्रेणी में आते हैं।

E-Shram कार्ड के फायदे

  • केंद्रीय रोजगार मंत्री भूपेंद्र यादव द्वारा ई श्रम पोर्टल लांच किया गया है।
  • E-Shram-पोर्टल के माध्यम से 38 करोड असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों का नेशनल डाटाबेस तैयार किया जाएगा।
  • यह डेटाबेस आधार से सीड किया जाएगा।
  • इस पोर्टल के माध्यम से मजदूरों जेड रेहड़ी पटरी वालों एवं घरेलू कामगारों को एक साथ जोड़ा जाएगा।
  • पोर्टल पर श्रमिक का नाम, पता, शैक्षिक योग्यता, कौशल का प्रकार, परिवार से संबंधित जानकारी आदि दर्ज की जाएगी।
  • E-Shram पोर्टल के माध्यम से श्रमिकों को कई तरह की सुविधाएं प्रदान की जाएगी।
  • सभी पंजीकृत श्रमिकों को 12 अंकों का रिकॉर्ड प्रदान किया जाएगा जो कि पूरे देश में मान्य होगा।
  • इस कार्ड के माध्यम से श्रमिकों को कई तरह की योजनाओं का लाभ भी पहुंचाया जाएगा।
  • E-Shram पोर्टल कार्ड के माध्यम से श्रमिकों को उनके काम के आधार पर बांटा जाएगा जिससे कि उन को रोजगार प्रदान करने में सहायता प्राप्त होगी।
  • डेटाबेस के माध्यम से सरकार को श्रमिकों के लिए विभिन्न प्रकार की योजना लांच करने एवं उनका संचालन करने में भी सहायता प्राप्त होगी।
  • इस पोर्टल का संचालन लेबर एवं एंप्लॉयमेंट मिनिस्ट्री द्वारा किया जाएगा।

E Shram Card का उद्देश्य

E-Shram Portal का मुख्य उद्देश्य निर्माण श्रमिक, प्रवासी श्रमिक गिग और प्लेटफार्म श्रमिक, स्ट्रीट वेंडर, घरेलू श्रमिक, कृषि श्रमिक आदि सहित सभी असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों का केंद्रीकृत डेटाबेस का निर्माण करना है। ई-श्रम पोर्टल सामाजिक सुरक्षा योजनाओं के कार्यान्वयन में सुधार करने के उद्देश्य से भी आरंभ किया गया है। ई-श्रम पोर्टल के माध्यम से सामाजिक सुरक्षा योजनाओं का एकीकरण भी किया जाएगा। E Shram Portal के माध्यम से श्रमिकों को उनके कौशल के अनुसार रोजगार प्रदान करने में भी सहायता प्राप्त होगी। इसके अलावा यह पोर्टल भविष्य में कोविड-19 जैसे किसी भी राष्ट्रीयसंकट से निपटने के लिए व्यापक डाटाबेस भी प्रदान करेगा।

एमएसएमई क्या है? | MSME के लिए LOAN कैसे प्राप्त करें?

2 लाख रुपए तक का बीमा

आपको बता दें कि असंगठित क्षेत्र के कामगार इस पोर्टल से रजिस्टर्ड होने पर पीएम सुरक्षा बीमा योजना के तहत 2 लाख रुपए तक की बीमा के योग्य हो जाएंगे। इसके लिए प्रीमियम देने की जरूरत नहीं है। इसके अलावा विभिन्न प्रकार के सामाजिक सुरक्षा लाभों का वितरण भी ई-श्रम के द्वारा किया जाएगा। आपदा या महामारी जैसी विषम परिस्थितियों में केंद्र और राज्य सरकारों से मदद मिलने में आसानी होगी।

कैसे कराएं E-Shram रजिस्‍ट्रेशन

असंगठित सेक्टर का कोई भी श्रमिक है,E-Shram पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करा सकता है. श्रमिक की आयु 16 वर्ष से लेकर59 वर्ष की आयु के बीच होनी चाहिए!

पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन के लिए आधार खाता संख्या, मोबाइल फोन नंबर, बैंक खाता जैसे दस्तावेज होने चाहिए.

असंगठित सेक्टर का कोई भी श्रमिक eshram.gov.in पोर्टल पर जाकर या अपने नजदीक के कॉमन सर्विस सेंट- सीएससी पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन करा सकता है. यहां रजिस्‍ट्रेशन पूरी तरह मुफ्त है.

E-Shram रजिस्ट्रेशन कराने में महिलाएं आगे

उत्तर प्रदेश की महिलाएं E-Shram पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराने में पुरुषों के मुकाबले काफी आगे हैं। E-Shram पोर्टल पर 16 दिसंबर 2021 तक के दिए गए आंकड़ों के मुताबिक ई-श्रम कार्ड हासिल करने वाली महिलाओं की संख्या 51.17 फीसद है तो पुरुषों की 48.83 फीसद। अगर आयुवर्ग की बात करें तो इनमें 62.83 फीसद 18 से 40 साल एज ग्रुप के हैं। वहीं, सबसे कम 5.87 फीसद 16-18 साल वाले श्रमिक हैं। 50 से ऊपर वालों का प्रतिशत 10.89 है तो 40-50 वालों का 20.41 प्रतिशत।

Leave a Comment