HomeInvestmentShare Market क्या है? | How to Invest in Share Market in Hindi

Share Market क्या है? | How to Invest in Share Market in Hindi

Share Market में बहुत कम समय में पैसे कमाए जाते हैं लेकिन ये भी सच्चाई है की इस मार्केट में पैसे बहुत आसानी से डूब भी जाते हैं. ये सभी ट्रेड में और Company के बिज़नेस में होने वाले उतार चढ़ाव पर आधारित होता है। लेकिन अगर आप अच्छी जानकारी के साथ शेयर मार्केट में आते है। तो आप अच्छे इन्वेस्टर के तौर पर उभर सकते है।तो आइये जानते है शेयर मार्केट के बारे में।

Share market Diagram
Share Market Diagram

Share Market क्या है?

आसान भाषा मे बात करे तो Share Market और Stock Market एक ऐसा market है जहाँ बहुत से कंपनियों के shares ख़रीदे और बेचे जाते हैं.इसे खरीद कर लोग अपने पैसों का निवेश करते हैं. इन शेयर के दाम बढ़ते घटते रहते हैं. जब दाम बढ़ते हैं तो आप इसे बेच सकते हैं.किसी कंपनी का share खरीदने का मतलब है उस कंपनी में हिस्सेदार बन जाना।

आप जितने पैसे लगायेंगे उसी के हिसाब से कुछ प्रतिशत के मालिक आप उस कंपनी के हो जाते हैं. जिसका मतलब ये है की अगर उस कंपनी को भविष्य में मुनाफा होगा तो आपके लगाये हुए पैसे से दुगना पैसा आपको मिलेगा और अगर घाटा हुआ तो आपको एक भी पैसे नहीं मिलेंगे यानि की आपको पूरी तरह से नुकसान होगा.

जिस तरह Share market में पैसे बनाना आसान है ठीक उसी तरह यहाँ पैसे गवाना भी उतना ही आसान है क्यूंकि stock market में उतार चढ़ाव होते रहते हैं

पहले जब टेक्नोलॉजी इतनी विकसित नहीं थी और शेयर की खरीद बिक्री कागज़ो से की जाती थी. लेकिन अब स्टॉक मार्केट का सारा काम और शेयर की लेन देन स्टॉक एक्सचेंज के नेटवर्क से जुड़े कम्प्यूटरों के द्वारा की जाती है.

भारत में कितने share Market है?

हम जो शेयर खरीदते हैं उसके लिए बीच में ब्रोकर का होना जरुरी है. एक ब्रोकर हमारे देश के 2 main stock exchange से जुड़े होते हैं.

  1. BSE – Bombay Stock Exchange
  2. NSE – National Stock Exchange

Share Broker stock exchange के सदस्य होते हैं. आम लोंगो को बाजार में निवेश करने के लिए इन ब्रोकर के जरिये ही कर सकते हैं. Stock Market से  directly ख़रीदा नही जा सकता है।

जो भी investment का काम करते हैं वो NSE और BSE की हर गतिविधि पर नज़र रखते हैं और उसी के आधार पर स्टॉक की खरीद बिक्री करते हैं. आप निवेश बाजार की हर ताज़ा खबर के लिए Zee Business, CNBC और NDTV profit चैनल देख कर लाइव updates पा सकते हैं।

बीएसई क्या है?

बीएसई की स्थापना 1875 में हुई, इसे नेटिव शेयर और स्टॉक ब्रोकर एसोसिएशन’ के नाम से पहचाना जाता था। इसके बाद, 1957 के बाद भारत सरकार ने सिक्योरिटीज कॉन्ट्रैक्ट रेगुलेशन एक्ट, 1956 के तहत इसे भारत के मुख्य स्टॉक एक्सचेंज के रूप में मान्यता दे दी।

सेन्सेक्स की शुरुआत 1986 में हुई, यह भारत का पहला इक्विटी इंडेक्स है जो कि टॉप 30 एक्सचेंज ट्रेडिंग कंपनियों को एक पहचान दे रहा था। 1995 में, बीएसई की ऑनलाइन ट्रेडिंग शुरू हुई, उस समय इसकी क्षमता एक दिन में 8 मिलियन ट्रांजेक्शन थी।

एनएसई क्या है?

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज मुंबई में स्थित है, यह भारत का सबसे बड़ा स्टॉक एक्सचेंज है। यह 1992 से अस्तित्व में आया और यहीं से इलेक्ट्रोनिक एक्सचेंज सिस्टम की शुरुआत हुई और पेपर सिस्टम खत्म हुआ।

एनएसई ने 1996 से निफ्टी की शुरुआत की, जो टॉप 50 स्टॉक इंडेक्स दे रहा था और यह तेजी से भारतीय पूंजी बाज़ार की रीड बना। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज को 1992 को कंपनी के रूप में पहचान मिली और 1992 में इसे सिक्योरिटीज कॉन्ट्रैक्ट्स एक्ट, 1956 के तहत कर भुगतान कंपनी के रूप में स्थापित किया गया।

कोई कंपनी BSE/NSE में कैसे लिस्ट होती है?
शेयर बाजार (Stock Market) में लिस्ट होने के लिए कंपनी को शेयर बाजार से लिखित समझौता करना पड़ता है. इसके बाद कंपनी पूंजी बाजार नियामक SEBI के पास अपने सभी जरूरी दस्तावेज जमा करती है. SEBI की जांच में सूचना सही होने और सभी शर्त के पूरा करते ही कंपनी BSE/NSE में लिस्ट हो जाती है.

इसके बाद कंपनी अपनी हर गतिविधि की जानकारी शेयर बाजार (Stock Market) को समय-समय पर देती रहती है. इनमें खास तौर पर ऐसी जानकारियां शामिल होती हैं, जिससे निवेशकों के हित प्रभावित होते हों.

शेयर मार्केट कैसे शुरू करे – How to Invest in Share Market in Hindi?

इसके बारे में आपको थोड़ा बहुत तो समझ में आ ही गया होगा. तो चलिए अब हम जानते हैं की इस बाजार में निवेश कैसे करें?

देखिये बहुत सारे लोगों को ये तो मालूम होता ही है की इस में इन्वेस्ट कर के पैसे कमाए जाते हैं लेकिन बहुत कम लोगों को ही नॉलेज होती है की इस में इन्वेस्ट कैसे करें? इस पोस्ट में आपको इसके बारे में भी जानकारी मिल जाएगी।

इन्वेस्ट करने के लिए एक Stock Broker की जरुरत पड़ती है. आप इन्वेस्ट करने के लिए directly इसमें नहीं जा सकते हैं. किसी भी शेयर को खरीदने और बेचने के लिए एक Stock Broker का होना बहुत जरुरी है क्यों की अगर आप एक investor हैं तो यही आपको इस बाजार तक  पहुंचाता है.

Stock Broker का क्या महत्व है ये तो आप समझ चुके होंगे लेकिन आखिर Stock Broker हमे इसमें invest करने के लिए कैसे मदद करता है? तो इसके लिए सबसे पहले आपको एक Stock Broker ढूँढना होगा.

Market में आपको बहुत Broker मिल जायेंगे जैसे Upstox, Zerodha, Sharekhan, Angel Broking, ICICI Direct इत्यादि.

जब आप इनकी वेबसाइट पर जाएंगे तो ये आपके लिए account खोल देंगे जिससे की आप इसमें Invest कर सकेंगे. Investment के लिए जो account जरुरी हैं वो ये निचे दिए गए हैं.

  1. Demat Account
  2. Trading Account

जब आप ये दोनों account एक Stock Broker के जरिये खोल लेते हैं तो आप उसके बाद से स्टॉक बेचने और ख़रीदने का काम शुरू कर सकते हैं.

Market में invest करने से पहले आप इसके बारे में ज्यादा से ज्यादा जानकारी हासिल कर लें. आपको बहुत से ऐसे fraud मिल सकते हैं जो आपके पैसे खा जायेंगे.

तो कहीं भी पैसे लगाने से पहले उस कंपनी के बारे पूरी जानकारी ले ले. Company की reputation और reliability जरूर जांच लें.

अब आपके मन एक सवाल ये आ रहा होगा की आखिर इन्वेस्ट करने के लिए काम से कम कितनी रा कम से कम कितने पैसे लगाने होते हैं.

शुरुआत में इसकी knowledge काफी नहीं होती. इसीलिए इस तरह के कई सवाल लोगों के मन में आते हैं.चलिए इसका जवाब भी हम जान लेते हैं.

मार्केट में मिनिमम इन्वेस्टमेंट करने के लिए कोई नियम लागू किया हुआ नहीं है. ऐसी कोई limit नहीं दी गई है की कम से कम आपको इतने पैसे लगाने ही पड़ेंगे.

आप निवेश करने के लिए $1 कीमत वाले शेयर खरीद सकते हैं और maximum आप जितना पैसा लगाना चाहे उतने का stock खरीद सकते हैं. वैसे आपको बाजार में invest करने के लिए अच्छे Stock Broker का चुनाव करना बहुत जरुरी है.

बाजार में trading करने के लिए Broker भी आपसे brokerage चार्ज लेते हैं तो उनके service और charge को ध्यान में रख कर ही उनको select करें.।

शेयर मार्केट जोखिमों से भरा है,अतः शेयर मार्केट में आने से पहले आप अच्छे से सारे पहलुओं के बारे में जानकारी हासिल कर ले,ताकि आप किसी भी बड़े नुकसान से बच सके। अगर आप इतना सारा रिसर्च नही करना चाहते तो आप म्यूच्यूअल fund में अपना पैसा आसानी से बिना किसी रिसर्च के इन्वेस्ट कर सकते है,यदि आप म्यूच्यूअल fund के बारे में जानकारी चाहते है तो नीचे दिए गए लिंक पर click करे।

👉Mutual Fund क्या है? कैसे ख़रीदे?

अगर आपको हमारा ये आर्टिकल अच्छा लगा हो तो शेयर और कमेंट करके हमरा हौसला अफजाई जरूर करे।

1 thought on “Share Market क्या है? | How to Invest in Share Market in Hindi”

Leave a Comment