HomeBusiness IdeasTop 40 Small business ideas in Hindi 2021 | कम पूँजी में जबरदस्त बिज़नेस आइडियाज

Top 40 Small business ideas in Hindi 2021 | कम पूँजी में जबरदस्त बिज़नेस आइडियाज

[Top 40] Small business ideas in Hindi 2021

विषय सूची

पैसा ज़िंदगी के लिए सबसे महत्वपूर्ण चीज है| जीवन जीने के लिए हमे पैसे की आवश्यकता पड़ती हैं। हर व्यक्ति अपने जीवन के एक निश्चित समय के पश्चात उस दौर मे आता है, जब वह पैसा कमाने लगता है या पैसा कमाना चाहता है।

आज कल हमारी पढ़ाई हमारा ज्ञान कुछ इस तरह का है कि हम सब के दिमाग मे कुछ न्यू आइडियास होते है| युवाओ का कुछ नया करने का जुनून देखते ही बनता है। परंतु यह जरूरी नहीं है कि हम सब नया बिज़नेस (Business Ideas in Hindi) शुरू करने के लिए सक्षम हो और अगर नये बिज़नेस की शुरूवात कर भी लेते है, तो उसे उसी तरह से चलाये रखना भी आसान बात नहीं है।

[Top 40] Small business ideas in Hindi 2021 | कम पूँजी में जबरदस्त बिजनेस

कम खर्च वाले व्यवसाय (low cost business ideas In Hindi)

यदि कोई व्यक्ति अपना स्वेम का बिज़नेस स्टार्ट करना चाहता है तो उसके लिए जरूरत होती है अच्छी प्लानिंग की और बिज़नस शुरू करने के लिए पर्याप्त पैसे की। इसका मतलब यह बिलकुल भी नहीं है कि आप कम पैसे मे अपना स्वयं का बिज़नेस स्टार्ट नहीं कर सकते । यहा हम कुछ बिज़नेस आइडियास की लिस्ट दे रहे है जिससे आप अपना स्वयम के बिज़नेस का शुभारंभ कम राशी मे भी कर सकते है।

आज की इस आर्टिकल में हम आपको ऐसे ही कम लागत में सुरु करने वाले 40+ बिजनेस आइडिया (Business ideas in hindi) के बारे में बताएंगे।

1रिक्रूटमेंट फ़र्म (Recruitment Firm Business Ideas in Hindi):

रिक्रूटमेंट फ़र्म मतलब ऐसी कंपनी से है, जो युवाओ को उनकी रिलेटेड फील्ड मे जॉब दिलवाती है। अगर आप इस तरह के बिज़नेस के बारे मे सोचते है, तो आपको इसके लिए जरूरत होगी अपना नेटवर्क बनाने की । आज कल तो कई कंपनीया खुद इस तरह की फ़र्म को अपने लिए सही व्यक्ति हायर करने के कुछ रूपय कैंडिडैट की सैलरी मे से % के रूप मे देती है।

2- रियल स्टेट कंसल्टेंसी (Real Estate Consulting):

व्यक्ति जितना अधिक कमाता है, उतना ही वह इन्वेस्ट करता है और प्रोपर्टी मे इन्वेस्ट तो सबसे अधिक फायदे का सौदा है, और यदि कोई व्यक्ति अपनी प्रोपर्टी किसी रियल स्टेट फ़र्म की सहायता से खरीदता है, तो वह उसके लिए रियल स्टेट फ़र्म को प्रोपर्टी की कीमत का 1% या 2% अदा करता है| जो कि एक काफी अच्छी राशी होती है। सबसे अच्छी बात तो यह है कि किसी भी रियल स्टेट फ़र्म को स्टार्ट करने के लिए इनवेस्टमेंट राशी बहुत ही कम होती है।

3. ऑनलाइन मार्केटिंग (Online Shopping Portals):

यहा ऑनलाइन मार्केटिंग से मेरा मतलब किसी भी तरह की वस्तु जैसे महिलाओ के उपयोग की वस्तुए, किराने का सामान, कपड़े या अन्य कोई भी वस्तु आप ऑनलाइन सेल कर सकते है। इसमे फायदा यह होता है, कि आपको किसी तरह का स्टॉक नहीं रखना होता| आप ऑर्डर मिलने पर वस्तु लेकर पुनः सेल कर सकते है। इस तरह आप बड़े भारी इनवेस्टमेंट से बच जाते है।

4. ऑनलाइन ब्लॉगिंग और खुद की वैबसाइट बनाना (Blogging and Website Business Ideas in Hindi ):

आज कल के समय मे यह सबसे अच्छा बिज़नेस है जिसे आप घर बैठे और अपने समय के अनुरूप काम करके पैसा कमा सकते है । इस बिज़नेस को स्टार्ट करने के लिए आवश्यक राशी बहुत कम जो कि वेबसाइट का नाम लेने के लिए आवश्यकता होती है। अगर आप अपनी होस्टिंग नहीं चाहते तो, आप गूगल ब्लोगेर का इस्तेमाल कर अपनी साईट सुरु कर सकते हैं| जिसमे बहुत सारी डिजाईन ब्लॉग के लिए उपलब्ध होती है| जिनका उपयोग कर आप लिखना सुरु कर सकते हैं| जैसे जैसे आपका ब्लॉग पोपुलर होगा आपकी कमी होने लगेगी| वेबसाइट कैसे बनाये ये जानने के लिए वेबसाइट बनाने का तरीका पड़े.

5. इवैंट मेनेजमेंट फ़र्म (Event Management):

आज कल के समय मे हर कोई बहुत व्यस्त है और किसी के पास इतना समय नहीं है, कि वह अपने घर का हर कार्यक्रम खुद प्लान कर पाये। आज कल घर का कोई भी कार्यक्रम हो चाहे छोटा या बड़ा व्यक्ति चाहता है कि कोई और इसे प्लान कर दे । तो इवैंट मेनेजमेंट फ़र्म वो फ़र्म होती है जो कि किसी और के लिए उसका कार्यक्रम आयोजित करती है । और इसके बदले मे वह कुछ पैसे लेती है। यह भी एक तरह का बिज़नेस है, जिसमे इनवेस्टमेंट राशी बहुत ही कम होती है।

6. ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट (Training Institute):

ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट में आप किसी भी प्रकार की ट्रेनिंग लोगों को दे सकते हो। अगर आपने अच्छे ट्रेनर हायर किए हैं तो उन्हें कमीशन बेस पर रखकर या फिर सैलरी देकर भी उनसे लोगों को ट्रेनिंग दिलवा सकते हैं। इस काम के लिए आपके पास जगह का होना बहुत जरूरी है इन्वेस्टमेंट की जरूरत नहीं होती है।

7. ज्वेलरी बनाना (Jewel Making):

आज के जमाने में सोने की ज्वेलरी हर किसी के लिए पहनना पॉसिबल नहीं है इसलिए आर्टिफिशियल ज्वेलरी का जमाना है जिसके चलते लोगों को नए-नए डिजाइन चाहिए होते है। अगर आपके पास ऐसे कुछ आइडियाज हैं जिनको लेकर आप नई डिजाइन की ज्वेलरी बना सकते हैं तो कम इन्वेस्टमेंट में आप ज्वैलरी मेकिंग का काम कर सकते हैं।

8. महिलाओ के लिए जिम :

आज कल के समय मे हर दूसरी महिला का वजन बड़ा हुआ है, तो महिलाओ के लिए जिम एक बहुत ही अच्छा आइडिया है। क्यूकि महिलाओ के लिए कम मशीनों के साथ भी जिम शुरू कर सकते है इसमे केवल कुछ जरूरी मशीनों की ही आवश्यकता होती है। इसलिए जिम मे इनवेस्टमेंट भी पुरुषो के जिम की अपेक्षा कम होता है।

9. मोबाइल फूड कोर्ट (Mobile Food Vendor):

आज के समय मे किसी के पास भी ज्यादा समय नहीं हैं। इसलिए लोग होटल या रेस्टौरंट जाकर खाना खाने की अपेक्षा कई बार चाहते है, कि वे अपना खाना अपनी जगह पर ही ऑर्डर कर दे । इसलिए यह आज कल के टाइम मे यह बिज़नस का सबसे अच्छा आइडिया है।

10. वैडिंग प्लानर (Wedding Planner):

वैडिंग प्लानर मतलब किसी शादी का सारा इंतजाम अपने हाथो मे लेना| इसके बदले मे आपको अपने द्वारा किए गए इंतजाम के लिए पैसे मिलते है। क्यूकि आज कल के व्यस्त समय मे सब कुछ मैनेज करना कठिन होता है, जिसके कारण लोग इसे आउटसोर्स कर देते हैं| तो यह बिज़नेस का बहुत ही अच्छा आइडिया है।

11. कोचिंग इंस्टीट्यूट (Coaching Business Ideas in Hindi):

ऑनलाइन का जमाना धीरे धीरे बढ़ता जा रहा है तो आप घर बैठे भी ऑनलाइन कोचिंग इंस्टीट्यूट चला सकते हैं। जिसमें ना तो आपको जगह की आवश्यकता है और ना ही इन्वेस्टमेंट की। आप जिस चीज में सक्षम हैं आप लोगों को वही चीज ऑनलाइन सिखा सकते हैं।

12. मैट्रीमोनी सर्विस :

मैट्रिमोनी सर्विस देने के लिए आपको अपने आपको एक्टिव करने की जरूरत होती है अगर आप सोशल मीडिया हैंडल्स पर एक्टिव हैं, तो आप सोशल मीडिया हैंडल पर ग्रुप और पेज बनाकर मैट्रिमोनी सर्विस आसानी से दे सकते हैं। इसमें आप एक लड़का और लड़की की शादी करवा कर कमीशन प्राप्त करते हैं जिसमें आपकी लागत कुछ भी नहीं होती है और कमाई लाखों में होती है।

13. योगा इन्स्ट्रक्टर (Yoga Instructor Business Ideas in Hindi):

अगर आप पार्ट टाइम मे कोई बिज़नेस शुरू करना चाहते है, तो यह आपके लिए बेस्ट आइडिया है। अगर आपके पास इससे रिलेटेड सर्टिफिकेट नहीं है, तो आप कुछ कोर्सेस करके आसानी से इस तरह के सर्टिफिकेट पा सकते है और अपना बिज़नेस स्टार्ट कर सकते है।

14. इनटिरियर डिज़ाइनर (Interior Design):

यह भी एक ऐसा कोर्स है, जिसका सर्टिफिकेट आप अपनी उम्र के किसी भी समय मे पा सकते है। बस जरूरत होती है इंटरेस्ट की| इसके बाद आप अपना स्वयं का बिज़नेस स्टार्ट कर सकते है।

15. ऑनलाइन किराना शॉप (Kirana or Grocery Store):

आज कल हर कोई चाहता है की उसके घर की जरूरत की चिजे उनके घर तक कोई पहुचा दे तो यह आपके लिए बेस्ट बिज़नस आइडिया है। इसमे फ़्यड़े की बात यह है की आपको बहुत ज्यादा मात्रा मे समान रखने की आवश्यकता नहीं होती।

16- इंश्योरेंस एजेंसी (Insurance A Business Ideas in Hindi) –

आज के समय में इंश्योरेंस लोगों की बहुत बड़ी जरूरत बन गया है ऐसे में बहुत बड़ी-बड़ी कंपनीज है जो अपने काम को आगे बढ़ाने के लिए लोगों को इंश्योरेंस करवाने के लिए एजेंट रखती हैं। तो आप एजेंट बंद कर खुद की इंश्योरेंस एजेंसी शुरू कर सकते हैं जिसमें आपको कोई भी लागत नहीं लगानी पड़ती, बल्कि जितने इंश्योरेंस आपकी तरफ से कंपनी को मिलेंगे उतनी कमीशन आपको मिलेगी।

17– फेस्टिवल गिफ्ट बिजनेस-

त्योहार हो और उपहार ना हो तो त्यौहार फीके हो जाते हैं। ऐसे में आप त्योहारों पर फेस्टिवल गिफ्ट बिजनेस के बारे में सोच सकते हैं। जहां पर आपको बहुत ही कम इन्वेस्टमेंट करके कुछ ऐसे त्यौहार और उनसे जुड़े उपहारों को चुनना है जिन्हें लोग एक दूसरे को देना पसंद करते हैं। उपहार चुनाव का आईडी अगर आपका बहुत ज्यादा यूनिक हो है तो लोग आपके आइडिया को पसंद करते हैं ऐसे में आप बहुत जल्दी फेमस हो जाते हैं और जल्द ही लाखों की कमाई करने लगते हैं।

18– मैन पावर रिसोर्सिंग-

मैन पावर रिसोर्सेस का सीधा और सरल अर्थ है लोगों को जॉब दिलाना। आज के टाइम में हर किसी को जॉब चाहिए और अगर आप उनको जॉब की अपॉर्चुनिटी लाकर देते हैं तो ऐसे में आप उनसे कमीशन ले सकते हैं। इसके लिए बड़ी बड़ी कंपनी में जॉब के ऑफर आप को तलाशने होंगे और उनके योग्य व्यक्तियों तक जॉब के ऑफर पहुंचाने होंगे। बिना इन्वेस्टमेंट किए आप इस व्यवसाय से लाखों कमा सकते हैं।

19– किराना स्टोर-

एक किराना स्टोर छोटी सी जगह में थोड़े सामान के साथ भी खोली जा सकती है। आप जहां पर रहते हैं यदि वहां आसपास दुकानें कम है या फिर बाजार में सामान खरीदने के लिए दूर जाना पड़ता है तो आप एक छोटी सी किराना स्टोर और अपने घर में ही खोल कर कमाई करना शुरू कर सकते हैं। कम लागत में अच्छा व्यापार करने की यह सबसे अच्छी प्रक्रिया है।

20– आइसक्रीम पार्लर(Ice cream Parler Business idea)-

सर्दी हो या गर्मी लोग आइसक्रीम खाने का मजा जरूर लेते हैं। खाना खाने के बाद यदि शाम को आइसक्रीम ना मिले तो लोगों को आइसक्रीम ढूंढने दूर तक जाना पड़ता है। ऐसे में आप एक आइसक्रीम फ्रिज खरीद कर अपने घर में ही एक छोटा सा आइसक्रीम पार्लर खोल सकते हैं जिसमें आपको ज्यादा इन्वेस्टमेंट करने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। धीरे-धीरे आप इस व्यवसाय से अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं।

21– फोटोकॉपी शॉप-

यह एक बहुत ही कम निवेश वाला और अधिक मुनाफा देने का बिज़नेस है. इस बिज़नेस में आपको एक फोटोकॉपी मशीन की आवश्यकता होगी. सिर्फ इसके लिए ही आपको निवेश करना होगा. और आपको इसके बाद लाभ ही लाभ होगा. आय दिन बच्चों एवं ऑफिस में काम करने वाले लोगों को अपने दस्तावेजों की फोटोकॉपी कराने की आवश्यकता होती है ऐसे में यदि आप इस चीज का बिज़नेस करते हैं तो आपको इससे बहुत फायदा होगा।

22- Technical Support – टेक्निकल सपोर्ट

दोस्तों हमें ही नहीं आपको भी पता है की इन्टरनेट का दायरा कितना ज्यादा बढ़ता जा रहा है। क्या है न कि आज इस इन्टरनेट के दौर में लाखों वेबसाइट बनती हैं बिगडती हैं ऐसे में अगर आप Web Programming and Designing आती है तो आप दूसरों के लिए Technical Supporter बन सकते हैं और उनके बिगड़े हुए काम को ठीक करके उनसे अपना चार्ज ले सकते हैं।

उनकी Websites के अन्दर Technical Problems को Solve कर सकते हैं और Online Money Earn कर सकते हैं।

23- Jan Aushadhi Kendra – जन औषधि केंद्र (Best Small Business Ideas in Hindi)

आपने B Pharma या D Pharma कर रखा है तो आप जन औषधि केंद्र खोल सकते हैं इसके लिए आपके पास 120 स्कवायर फुट की जगह होनी चाहिए। आवेदक के पास फार्मासिस्ट का सर्टिफिकेट तथा आधार व पैन कार्ड होना चाहिए। इसके बाद आप Online Jan Aushadhi Kendra की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर Apply कर सकते हैं।

लोग सोंचते हैं की Which Business is Best in India. तो मैं आपको बता दूं कि जन औषधि केंद्र खोलने के लिए सरकार आपको 2 लाख रूपये की मदद तथा कंप्यूटर व अन्य मशीन लगाने के लिए 50 हजार रूपये की अलग से सहायता प्रदान करती है। इस बिज़नस से आप 10 से 15% तक का प्रॉफिट कमा सकते हैं।

24- Coconut Hair Oil – कोकोनट हेयर आयल बिज़नेस

ये एक Small Good Business Idea है। लोग अपने बालों में लगाने के लिए Natural Oil का इस्तेमाल करते हैं क्योंकि जो अन्य हेयर आयल होते हैं उनमें 40 से 70 % Mineral Oil मिला होता है जो कैंसर जैसी घातक बीमारी को जन्म देती है इसलिए ये Small Scale Business Ideas आपके लिए जबरदस्त Business Plan है। इस Business को आप लगभग 1 लाख रूपये में स्टार्ट कर सकते हैं। अगर आप के पास इतने पैसे नहीं हैं तो आप सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्योग (MSME)के तहत लोन भी ले सकते हैं।

25- Envelops Making Business Idea – कागज के लिफाफे का व्यापार

मित्रों जब से पॉलिथीन पर Ban लगा है तब से कागज के लिफाफे की डिमांड बढ़ गयी है। यह बिजनेस कम लागत और घरेलू उद्योग वाला बिज़नस है। आप रद्दी अख़बार खरीदकर अपने घर पर विभिन्न-विभिन्न आकार के लिफाफे बनाकर बाज़ार में मेडिकल शॉप, रेडी वाले, किराना शॉप आदि पर बेंच सकते हैं। इस तरह से ये Small Business शुरू करके अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

26- Footwear Shop Business Idea – जूते-चप्पल की दुकान

जूते चप्पल की दुकान भी आपके लिए Best Small Business Opportunities में से एक हो सकती है क्योंकि मार्केट में जूते-चप्पल की डिमांड बहुत रहती है और दूसरी बात आप इस बिजनेस को 50 हजार से 1 लाख रूपये में पूरा स्टॉक लगा कर शुरू कर सकते हैं। आप अधिक बिक्री के लिए कस्टमर को कुछ एक्स्ट्रा ऑफर कर सकते हैं जिससे आपकी सेल बढ़ सकती है ये एक Small Business Idea है जिसे किसी भी छोटे बड़े शहर में शुरू किया जा सकता है।

27- Animal Feed Business Idea – पशुओं के चारे का बिज़नस

ये एक Low Competition Business Idea है। आप अपने एरिया में रहकर Animal Feed Business की शुरुआत कर सकते हैं। इसमें आप मुर्गिओं का दाना ,मछली दाना, बिल्ली के लिए दाना,तथा गाय भैंसों के लिए पशु आहार रख सकते हैं। सबसे पहले आपको पास के क्षेत्र में पता करना होगा की कौन-कौन लोग कौन सा Farming करते हैं उनसे आपको संपर्क बनाना पड़ेगा और दुसरे लोगों से, उनको माल 5 रूपये 10 रूपये सस्ता देने की कोशिश करें। ये एक Small Business Idea With Low Investment वाला Business है।

28- Smart Gadgets Shop Business Idea

दोस्तों स्मार्ट गैजेट्स बेंचने का व्यवसाय आज कल काफी प्रचलन में है। समय के साथ-साथ लोग अपने अन्दर भी बदलाव ला रहे हैं यही कारण है की आज हमारे देश में बहुत से लोग स्मार्ट गैजेट्स को खरीद रहे हैं। आप इस बिज़नस को बहुत ही कम लागत में यानि मात्र 5000 की लागत से इस बिज़नस की शुरुआत कर सकते हैं।

आप अपने शॉप में बहुत सारे यूनीक आइटम्स रख सकते हैं जैसे – Smart Door Alarm Lock, Smart Watch, Portable Mixer Juicer, Trimmer, Sun Glassess, Flame Lamp, Racing Car, Video Amplifier, Lighter, Magic Mug, Mini Sewing Machine, Dummy Security Camera, Slap Chop, Water Dispenser, Roti Maker इसके अलावा और भी बहुत से प्रोडक्ट आते हैं जिसे आप अपने शॉप के अन्दर रख सकते हैं। आप चाहें तो ये सारे आइटम्स अपने घर के use के लिए ऑनलाइन अमेज़न से भी खरीद सकते हैं।

आप चाहें तो आप Home and Kitchen, Sport and Fitness, cosmetic items, electronics ke items, Beauty and fashion products को अपने शॉप में रख सकते है ये एक Small Business Idea with Small Investment वाला बिज़नस प्लान है इस बिज़नस में आप 200 – 300 % तक मुनाफा प्राप्त कर सकते हैं।

29- Fly Ash Bricks Making Business Ideas in Hindi (सीमेंट के ईंट बनाने का व्यवसाय)

दोस्तों आज के समय में लोग घर बनवाते समय मजबूती को ज्यादा अहमियत देते हैं और सबसे बड़ी बात ये की आपने देखा होगा ज्यादातर लोग वर्तमान समय में सीमेंट के ईंट का प्रयोग करने लगे हैं। इसलिए सीमेंट के ईंट डिमांड दिन प्रतिदिन बढती जा रही है। आप शुरू में मैन्युअल मशीन लेकर इस बिज़नस की शुरुआत कर सकते हैं। इस बिज़नस में Fly Ash, सीमेंट, बालू , डस्ट और पानी की आवश्यकता होती है। ये Small Business Ideas in Hindi for Village के लिए सबसे बढ़िया व्यवसाय है।

इस बिज़नस (Small Business Ideas in Hindi) को अगर आप शुरू करते हो तो मैन्युअल मशीन में आप सिर्फ दो मशीन लेकर ईंट बना सकते हैं। एक Bricks making machine और दूसरा Mixer machine. इस व्यवसाय को आप मात्र 1 लाख की लागत से शुरू कर सकते हैं लेकिन बिज़नस को शुरू करने से पहले इस व्यवसाय की सारी जानकारी अवश्य ले लें तभी इस बिज़नस की शुरुआत करें। इस बिज़नस में एक ईंट को बनाने की लागत लगभग 4 से 5 रूपये आती है और एक ईंट की बिक्री 10 से 12 रूपये में होती है साथ ही कस्टमर की डिमांड पर आप डाई change करके अलग-अलग साइज़ और अलग-अलग टाइप के ईंट बना सकते हैं।

30- Social Media Service – सोशल मीडिया सर्विस

आज के डिजिटल युग में, बहुत से लोगों का जीवन इंटरनेट द्वारा बदल रहा है। Internet, Social Media का एक ऐसा ही हिस्सा है, जिसकी मदद से आप बहुत कम पूंजी में व्यापार कर सकते हैं। Social Media का उपयोग आज के समय में लोग अपने व्यापार मे कर रहे है, जैसे कि Facebook, WhatsApp, WeChat, Qzone, Instagram आदि| लोग अपने Product एवं Service की Advertisement करने के लिए Facebook Page, Instagram आदि का करते है| आप एक Social Media Servicemen बनकर अनेक छोटे – मोटे व्यवसाइयो का Marketing एवं Advertisement का कार्य संभाल सकते है|

इस बिज़नेस को करने के लिए आपको केवल एक Mobile या Computer की आवश्यकता होगी तथा आपको Social Media का थोड़ा बहुत Knowledge होने की आवश्यकता है|

31- Running a Tuition Center at Home Business Ideas in Hindi ट्यूशन सेंटर

आप अपनी शिक्षा योग्यता के अनुसार घर पर ही अपना Tution Center शुरू कर सकते हैं। आज के दौर में भी कई ऐसे युवा लड़के और लड़कियां हैं जो पढ़ रहे हैं और अपने घरों में ट्यूशन क्लास भी ले रहे हैं।

इस व्यवसाय में आपकी कमाई आपके समय से ऊपर है और आपको निवेश में घर की आवश्यकता है। यदि आप एक छोटा Tution Centre शुरू करना चाहते हैं, तो आप कुछ अन्य शिक्षकों को अन्य विषयों के साथ मिलाकर शुरू कर सकते हैं।

32- E-Book Writing and Selling Business Idea – (इ बुक लिख और बेच कर)

eBooK एक पुस्तक का एक इलेक्ट्रॉनिक संस्करण है जिसे मोबाइल फोन और कंप्यूटर पर पढ़ा जा सकता है। आज के ऑनलाइन दुनिया में, बहुत से लोग इंटरनेट पर ईबुक खरीदते हैं और बेचते हैं।

यदि आप किताबें लिखना पसंद करते हैं, तो आप इसका एक इलेक्ट्रॉनिक संस्करण बना सकते हैं और इसे इंटरनेट पर बेच सकते हैं और बहुत सारा पैसा कमा सकते हैं। ई-बुक्स के लिए कुछ बेहतरीन वेबसाइटें हैं जैसे कि Amazon, SeoClerks, Fiverr, Payhip, Selz, Feivr।

33- Translation Service – अनुवाद सेवा

यदि आप कम निवेश के माध्यम से पैसा कमाना चाहते हैं, तो इंटरनेट पर कई ऐसी साइटें हैं जो केवल भाषा अनुवाद के लिए चलती हैं। ऐसी साइटें इस काम के लिए कई लोगों को आमंत्रित करती हैं कि लोग उनकी साइट पर जाएँ और Translation Work करें। इस काम के लिए, कई कंपनियां एक शब्द के अनुवाद के लिए 1-2 रुपये देती हैं।

इस काम को करने के लिए आपको केवल इंटरनेट पर ऐसी साइटें ढूंढनी होंगी जो Language Translation पर चलती हों और आपको अपनी ID बनाने के लिए इन वेबसाइट्स पर जाना हो।

34- Creche Service – शिशु-गृह सेवा

Creche Service , जिसका उपयोग कुछ अन्य बच्चों को संभालने के लिए किया जाता है। यह एक ऐसा काम है जिसमें अब निवेश की आवश्यकता नहीं है। आजकल, ज्यादातर शहरी क्षेत्रों में, पति और पत्नी दोनों ही Earning के लिए Job पर जाते है , इसलिए अपने बच्चों को प्रबंधित करने के लिए इस काम की बहुत आवश्यकता है।

इस काम को करने के लिए आपको निवेश की आवश्यकता नहीं है, आप अपने घर Creche Service दे सकते हैं। इस काम के लिए आपको हर महीने 3000-4000 रुपये मिल सकते हैं। यदि आप क्रेच सेवा में एक साथ कई बच्चों को संभालते हैं, तो आप एक महीने में अच्छी कमाई कर सकते हैं।

35- Fishery Business Ideas in Hindi – मत्स्य व्यवसाय

मत्स्य पालन या खेती में, आप बहुत पैसा कमा सकते हैं, आपको बस सही जगह और प्रशिक्षण की आवश्यकता है। इस व्यवसाय की खास बात यह है कि आप मछली पालन अपने तालाब में या किराए के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले तालाब में भी कर सकते हैं। मछली स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद है और एक अच्छा वसा स्रोत है।

आपको इस व्यवसाय के लिए मछली के छोटे चारा खरीदने और छोटी मछलियों को खरीदना होगा और उन्हें तालाब में उगाना होगा। इसके लिए, उनके स्वास्थ्य, सही मछली अनाज के बारे में जानकारी का उपयोग करना बहुत महत्वपूर्ण है।

36- Mobile Application Developer Business Idea – मोबाइल एप्प बना कर

अगर आप एक App Programmer हैं या आपको Programming की अच्छी जानकारी है तो आप Mobile App Developer बन सकते हैं। आप अपने मोबाइल ऐप को किसी कंपनी को बेचकर या ऐप के भीतर Admob के विज्ञापन डालकर भी पैसा कमा सकते हैं।

आप अलग-अलग स्मार्टफ़ोन कंपनी के मॉडल के लिए अपना ऐप भी बना सकते हैं और इसे विभिन्न स्टोरों जैसे Google Play Store, App Store पर प्रकाशित कर सकते हैं।

37- Computer Training Center Business Ideas in Hindi – कंप्यूटर ट्रेनिंग सेंटर  

एक Computer Training Center वह जगह है जहाँ लोग कंप्यूटर का ज्ञान लेने के लिए आते हैं। यदि आपने कंप्यूटर में उच्च शिक्षा प्राप्त की है और आपके पास Tution Center शुरू करने की अनुमति है, तो आप अपनी आवश्यकता के अनुसार लाइसेंस लेकर कंप्यूटर प्रशिक्षण केंद्र शुरू कर सकते हैं।

आप अपने लाइसेंस के अनुसार Computer Centre में Basic और Advance दोंनो प्रकार के Course पढ़ा सकते हैं  यह एक बहुत ही लाभदायक Business Idea है, जैसे-जैसे कंप्यूटर का युग बढ़ता जा रहा है। आप अपने कंप्यूटर में 2-3 कंप्यूटर रखकर एक छोटा कंप्यूटर सेंटर भी शुरू कर सकते हैं।

38. Virtual Assistant – आभासी सहायक

सभी प्रकार की व्यस्त कंपनियों के लिए Virtual Assistant की आवश्यकता होती है। Virtual Assistant वह है जो कंपनी का शेड्यूल प्लान तैयार करता है। कई कंपनियां व Virtual Assistant को हायर करती हैं, अगर आप इस काम को करने में रुचि रखते हैं, और आपको इंटरनेट का थोड़ा सा भी ज्ञान है, तो आप Virtual Assistant बन सकते हैं। इस काम को करने के लिए आपको कहीं जाने की आवश्यकता नहीं है, आप इस कार्य को कंप्यूटर पर अपने घर में ही कर सकते हैं। इसके लिए आपको बस उन कंपनियों में आवेदन करना होगा जो सेवाओं की तलाश में हैं।

39- Yoga Class Business Ideas in Hindi – योग कक्षा

अगर आप एक फिट और स्वस्थ व्यक्ति हैं, और आपको योग का पूरा ज्ञान है, तो आप Yoga Teacher से अपनी योगा क्लास खोल सकते हैं और अच्छी कमाई कर सकते हैं। आज के युग में योग ने कई लोगों का ध्यान आकर्षित किया है, इसलिए योग शिक्षक बनना एक नया पेशा है।

आप अपने घर में एक योगा क्लास भी खोल सकते हैं, इसमें आपको बहुत कम निवेश की आवश्यकता होती है। अगर आप अपने किसी छात्र से 500 रुपये लेते हैं तो आप अच्छी कमाई कर सकते हैं।

40- Parking Business Ideas in Hindi – पार्किंग

यदि आपके पास एक अच्छा खाली स्थान है, तो आप आसानी से इस Business को कर सकते हैं। जो लोग अपने Personal Vehicle का उपयोग बाजार या किसी अन्य स्थान पर जाने के लिए करते हैं, उन्हें पार्किंग की अधिक समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इस मामले में, कार Parking Business शुरू कर सकते है और एक ग्राहक से 40-50 रुपये ले सकते हैं, आप एक दिन में अच्छी कमाई कर सकते हैं।

ऊपर दिए गए business ideas in hindi में किसी एक को चुनिए, जो आपके ideas में फिट बैठता हो।और उसके बाद उस idea में रिसर्च करके एक पेज और पेन लेकर प्लान बनाए। फ़िर उसे मेहनत से इम्पलीमेंट करने का प्रयास करें आप निश्चित रूप सफ़ल होगें।

FAQ

बारिश में कौन सा बिजनेस करें?

Ans- बारिश में आप धुलाई सेंटर का business कर सकते है।

लॉकडाउन में कौन सा बिजनेस करें?

Ans- आप lockdown में ऑनलाइन बिज़नेस शुरू कर सकते है। जैसे ब्लॉगिंग, यूट्यूब, डिजिटल मार्केटिंग इत्यादि।

न्यू बिजनेस क्या करे?

Ans- आप ऑनलाइन में किसी भी बिज़नेस को शुरू कर सकते हैं।

कौन सा बिजनेस स्टार्ट करें?

Ans- अगर आप बिज़नेस में नए है,तो बेहतर होगा कि आप एक छोटा व्ययसाय से शुरू करे।

सबसे बढ़िया बिजनेस कौन सा है?

Ans- कोई भी बिज़नेस बढ़िया या घटिया नही होता। केवल अच्छे प्लांनिग से किसी भी बिज़नेस में बेहतर किया जा सकता है।

Q : सबसे सफल छोटे व्यवसाय क्या हैं ?

Ans : जिस भी व्यवसाय को योजना बद्ध तरीके से किया जायें तो वह व्यवसाय एक सफल व्यवसाय बन जाता है.

Q : कम निवेश के साथ छोटा व्यवसाय कैसे शुरू किया जा सकता है ?

Ans : यदि आपके पास निवेश के लिए कम पैसे तो भी बहुत से ऐसे छोटे व्यवसाय के अवसर हैं, जिसे ऑनलाइन एवं ऑफलाइन शुरू कर अच्छी खासी कमाई करने में सहायता मिल सकती हैं.

Q : शुरू करने के लिए सबसे आसान व्यवसाय क्या है ?

Ans : यदि आप पहली बार व्यवसाय शुरू कर रहे हैं, तो उसके लिए सेवा देने वाले व्यवसाय सबसे आसान विकल्प हो सकते हैं. एक सेवा व्यवसाय किसी भी प्रकार का हो सकता है, लेकिन इसके लिए आपका उसमें कौशल, श्रम या विशेषज्ञता होना आवश्यक है. 

Q : घर से शुरू किये जाने वाले कम निवेश के व्यवसाय क्या है ?

Ans : घर से शुरू करने वाले व्यवसाय आपके कौशल पर निर्भर करते हैं. आप जिस चीज में निपुण हैं, आप उसका व्यवसाय शुरू कर उसे अपने पैसे कमाने का जरिया बना सकते हैं.

Q : कम पूंजी के साथ शुरू किया जाने वाला सबसे अच्छा व्यवसाय कौन सा है ?

Ans : आपकी जिस व्यवसाय में सबसे अधिक रूचि हैं वहीँ व्यवसाय सबसे अच्छा  व्यवसाय होता हैं, क्योकि उसे आप बहुत ही ईमानदारी एवं योजना बद्ध तरीके से करते हैं. फिर चाहे वह कम निवेश के साथ शुरू किया जाने वाले व्यवसाय ही क्यों न हो.

Q : कम खर्च में ऑनलाइन कौन सा व्यवसाय शुरू कर सकते हैं ?

Ans : ऑनलाइन आप ब्लॉगिंग, वेबसाइट डिजाइनिंग, डेटा एंट्री, एफिलिएट मार्केटिंग, यूट्यूब चैनल, ड्रॉपशिपिंग, रिक्रूटमेंट फर्म आदि इसी तरह के कई व्यवसाय शुरू कर सकते हैं.

Q : सबसे लाभकारी व्यवसाय क्या हैं ?

Ans : सबसे लाभकारी व्यवसाय कौन से हैं यह इस बात से पता चलता हैं कि उस व्यवसाय को कोई व्यक्ति किस तरह से करता है. इसलिए यह कहना मुश्किल हैं कि कौन सा व्यवसाय लाभकारी है. आप योजना बनाकर एवं उसके अनुसार कार्य करते हुए किसी भी व्यवसाय को शुरू कर उसे लाभकारी बना सकते हैं.

Q : कौन सा व्यवसाय सबसे सुरक्षित हैं ?

Ans : सबसे सुरक्षित व्यवसाय सेवा देने वाले व्यवसाय होते हैं, क्योकि इससे किसी भी नुकसान की आशंका नहीं होती हैं.

Q : पैसे कमाने के लिए सबसे अच्छा व्यवसाय कौन सा है ?

Ans : सभी तरह के व्यवसाय से पैसा कमाया जा सकता हैं, जिस व्यवसाय से ज्यादा आमदनी होती हैं वह व्यवसाय अच्छा हो जाता हैं. इसलिए सभी व्यवसाय अपनी – अपनी जगह अच्छे होते हैं.

Q : भविष्य के लिए सबसे अच्छा व्यवसाय कौन सा है ?

Ans : भविष्य के लिए सबसे अच्छे व्यवसाय वे हो सकते हैं जिनकी मांग आने वाले समय में अधिक हो सकती हैं. आपको इसके बारे में पता करते हुए उसी से संबंधित व्यवसाय शुरू करना चाहिये.

Q : भविष्य के लिए सबसे अच्छा व्यवसाय कौन सा है ?

Ans : भविष्य के लिए सबसे अच्छे व्यवसाय वे हो सकते हैं जिनकी मांग आने वाले समय में अधिक हो सकती हैं. आपको इसके बारे में पता करते हुए उसी से संबंधित व्यवसाय शुरू करना चाहिये.

गांव में कौन सा बिजनेस करना चाहिए?

Ans- आप गांव में फ़ोटोकॉपी की दुकान चला सकते हैं. इसके साथ ही उसमें फोटोग्राफी का बिजनेस भी डाल सकते हैं. इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी की जानकारी होनी चाहिए. इस बिजनेस से आप लाखों रुपए कमा सकते हैं।

1 thought on “Top 40 Small business ideas in Hindi 2021 | कम पूँजी में जबरदस्त बिज़नेस आइडियाज”

Leave a Comment